चमकती त्वचा किसको नई चाहिए । त्वचा को चमक बरकरार रख ने में विटामिन सी सीरम का महत्वपूर्ण भूमिका है ।

चमकती त्वचा किसको नई चाहिए । त्वचा को चमक बरकरार रख ने में विटामिन सी सीरम का महत्वपूर्ण भूमिका है ।यूं तो विटामिन सी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन सबसे ज्यादा फायदेमंद यह त्वचा के लिए होता है। विटामिन सी की मदद से त्वचा के डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस और रिंकल्स न सिर्फ ठीक हो जाते हैं बल्कि जड़ से भी खत्म हो जाते हैं। इसलिए अक्सर डर्मेटोलॉजिस्ट खूबसूरत त्वचा पाने के लिए विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। इसके इस्तेमाल से स्‍किन के काले दाग- धब्‍बे, एक्‍ने, झाइयां, झुर्रियां और निशान दूर हो जाते हैं। अपने इन्हीं गुणों के कारण इन दिनों विटामिन सी सीरम काफी चलन में है और लोगों की पहली पसंद बन चुका है|


तो आइए देख लेते है विटामिन सी सीरम के कुछ फायदे




१. विटामिन सी सीरम त्वचा को उज्वल करती है

२.विटामिन सी सीरम त्वचा को जबां रखता है ।

३. विटामिन सी सीरम ताव्चा को मॉइश्चराइज करता है

४.विटामिन सी सीरम एंटीऑक्सीडेंट के तरह काम करता है ।

५.विटामिन सी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो चेहरे के सूजन करता है

६ .विटमिन सी चेहरे में लालिमा बजाय रखने में मदद करता है ।

७. ये तव्चा को साफ बी करता है

८. विटामिन सी त्वचा को हाइड्रेट रहने में मदद करता है

९.विटामिन सी सीरम केलोजेन productio इसके मदद से पूरे शरीर के स्किन को लटकने से रोक सकते है (its help prevent skin sagging)

१०. ये घाव को भरने में बी मदद करता है ।


विटामिन सी सीरम के प्रयोग का तरीका -


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मौसम, हॉर्मोन्स में बदलाव, गलत लाइफस्टाइल, खाने- पीने की गलत आदतों के चलते स्किन को हेल्दी रखना बहुत मुश्किल लगता है। लेकिन विटामिन सी सीरम ने इस मुश्किल काम को आसान कर दिया है। आइए बताते हैं कि त्वचा पर अच्छे परिणाम के लिए विटामिन सी सीरम के प्रयोग का सही तरीका क्या है।


स्टेप 1- विटामिन सी सीरम आपकी स्किन पर जादू कर देता है लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि इसे अच्छी तरह से लगाया जाए। चेहरे पर विटामिन सी सीरम लगाने के लिए चेहरे को अपने स्किन टाइप के अनुसार किसी फेस वॉश से साफ कर सकते हैं। फिर चेहरा साफ करने के बाद साफ तौलिए से अपना चेहरा पोंछ लें।


स्टेप 2 - सीरम तभी अच्छा रिजल्ट देता है, जब वह स्किन द्वारा सोख लिया जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा नम त्वचा पर ही करें।


स्टेप 3 - फिर मटर के दाने जितना सीरम अपने हाथ में लें और उंगली की मदद से उसे अपने चेहरे पर लगाएं। सीरम लगाने के बाद हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें।


स्टेप 4 - जब आपको लगे कि सीरम पूरी तरह से स्किन पर सोक हो गया है तो चेहरे पर एक बार हाथ घुमाकर चेक कर लें। इसके अलावा विटामिन सी सिरम को आप किसी मॉइस्चराइजर क्रीम के साथ मिक्स करके भी यूज कर सकते हैं।


स्टेप 5 - सीरम लगाने के बाद लगभग 10 मिनट इंतजार करें और फिर आपको जो भी मॉइस्‍चराइजर या सनस्‍क्रीन क्रीम पसंद हो, उसे लगा लें। इससे यह चेहरे पर लंबे समय तक टिका रहता है और अच्छा रिजल्ट देता है। आप इसे डेली रुटीन का हिस्सा बनाकर अपनी अपनी स्किन पर जादू कर सकती हैं।




जानिए आपके लिए सीरम क्यों है जरूरी

हर इंसान का सपना होता है कि उसकी त्वचा नरम और खूबसूरत हो। ऐसे में विटामिन सी सीरम के फायदे (vitamin c serum ke fayde) किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि इसमें स्किन की कई समस्याओं को दूर करने की शक्ति होती है। यह त्वचा की कुछ खास समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया जाता है, जैसे- उम्र के साथ त्वचा पर दिखने वाली बारीक रेखाएं, स्किन की नीरसता, झुर्रियां, पिगमेंटेशन और रोमछिद्रों का बड़ा हो जाना। अगर आप काम पर जाते हैं तो जाहिर सी बात है कि सूरज की गर्मी और धूल- प्रदूषण से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ता होगा लेकिन विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को सूरज की खतरनाक किरणों और धूल- प्रदूषण से बचा सकते हैं। विटामिन स सीरम को त्वचा पर सीधे लगाया जाता है, जहां से त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू होती हैं। जब आप सीर​म से स्किन पर मसाज करते हैं तो यह स्किन की लेयर के अंदर जाकर स्किन की समस्याओं को दूर करती है। इसलिए अगर स्किन की कोई ऐसी समस्या है, जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है।

3 views0 comments

Recent Posts

See All